No icon

24hnbc

स्थापित परंपरा को निभाएंगे राजनीतिक दल या कुछ नया होगा बिलासपुर लोकसभा में

24hnbc com
बिलासपुर, 2 मार्च 2024
छत्तीसगढ़ में 11 की 11 लोकसभा सीट जितना भारतीय जनता पार्टी का लक्ष्य है, देखना यह है कि इस चक्कर में कितने विधानसभा सीट पर बाय इलेक्शन होगा एक या दो, बिलासपुर के राजनीतिक गलियारों में जिस तरह की चर्चा सुनाई दे रही है इस बात की संभावना है कि बिलासपुर या बिल्हा में विधानसभा का उपचुनाव हो सकता है। जब इस मसले पर आम जनता की प्रक्रिया हमने जाननी चाही तब पार्टी बाजी से हटकर आम मतदाता कहना था राजनीतिक दल विधायक
 को लोकसभा का टिकट देता है तो बेहतर होगा वे विधायकी छोड़कर चुनाव में उतरे और लोकसभा चुनाव के मतदान के दिन ही विधानसभा का मतदान भी हो जाए।
भारतीय जनता पार्टी ने बिलासपुर लोकसभा सीट पर दिलीप सिंह जूदेव के अतिरिक्त पिछले 25 साल में कभी भी सामान्य पर भरोसा नहीं किया। यदि इस बार भी यह परंपरा कायम रही तो बिलासपुर विधायक को लोकसभा टिकट बिलासपुर से संभावना अपने आप कम हो जाती है। उलट स्थित कांग्रेस की है सीट जीतने के चक्कर में कांग्रेस ने महिला समान्य, महिला सवर्ण, ब्राहण, सामान्य पुरुष कायस्त सब पैंतरे आजमा लिए हैं। श्रीमती रेणु जोगी, करुणा शुक्ला, अटल श्रीवास्तव सबको उतार कर देख लिया। सबसे बढ़िया चुनाव रेणु जोगी का ही रहा। शेष उम्मीदवार लंबे अंतर से हारे 89 दिन ही हुआ है क्षेत्रीय स्तर पर बिलासपुर, मुंगेली जिले के भीतर पिछली बार के चुनाव की ओक्षा कांग्रेसी नेताओं में चुनाव लड़ने का कोई उत्साह दिखाई नहीं देता।
बातचीत में नेता पहला कारण धन बताते हैं दूसरा कारण अपनी सरकार का ना होना बताते हैं। पिछले लोकसभा चुनाव के समय छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार थी भूपेश बघेल का औरा चमकदार था पैसे की कमी नहीं थीं सो टिकटार्थी की सूची लंबी थी। इस बार यह सब कारण उपलब्धि नहीं है। उलट भाजपा में दावेदार कई है ऐसा लगता है कि तीसरी बार भी मोदी लहर उन्हें पार करा देगी, पर यह अर्ध सत्य है। अभी 100 दिन पूर्व ही भाजपा ने जो वादे कर चुनाव जीता है उनमें से कोई पूरा होते दिखाई नहीं दे रहा। कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने यदि तथ्यात्मक सिलसिलेवार तरीके से बातें रखी तो भाजपा के लोकसभा के प्रत्याशियों को परेशानियां बढ़ सकती है। कांग्रेस से जिन दावेदारों का नाम अभी तक आ रहा है। उनमें राजेंद्र शुक्ला, रामशरण यादव निलंबित कांग्रेस नेता, राजेंद्र कौशिक में से कोई भी जीतने लायक चेहरा नहीं है। कांग्रेस के नेताओं को बिलासपुर सीट के लिए और गंभीरता से प्रत्याशी के लिए और मंथन करना चाहिए।