No icon

24hnbc

रतनपुर आंदोलन 10 दिन बाद भी जेल में है महिला

24hnbc.com
समाचार -
बिलासपुर, 29 मई 2023 । बिलासपुर से लगभग 34 किलोमीटर दूर स्थित रतनपुर इन दिनों प्रदेश में सुर्खियों में बना है मामला देवी मंदिर का नहीं है, ना ही तालाबों का है इन दो चीजों की पहचान रतनपुर है। पर इस बार मामला अपराध को लेकर है, एक ऐसा अपराध जिसके कारण एक परिवार बर्बादी की स्थिति में आ गया पहले बेटी के साथ बलात्कार हुआ बेटी ने एफआईआर करवाई आरोपी जेल चला गया कहते हैं और तमाम सामाजिक संगठनों सहित राजनीतिक दलों ने भी आरोप लगाया कि बलात्कारी के परिवार ने राजनैतिक तौर तरीकों से दबाव डाला समझौते के लिए जब समझौता नहीं हुआ तो पीड़िता की मां के खिलाफ पास्को एक्ट दर्ज करा दिया गया । यहीं से मामले ने तूल पकड़ लिया थाने का घेराव, नगर बंद तक हो गया। जांच के लिए टीम भी बना दी गई संबंधित थानेदार लाइन अटैच भी हो गया पर 1 सप्ताह गुजर गया पास्को एक्ट में जेल गई महिला को जमानत नहीं प्राप्त हुई।
 याद करें दिल्ली देश की सर्वोच्च अदालत के हस्तक्षेप के बाद माननीय सांसद बृजभूषण शरण सिंह जी के विरुद्ध पास्को एक्ट के तहत मामला दर्ज हुआ पीड़िता रस्ते चलते नहीं है उन्होंने भारत देश के लिए कई पदक हासिल किए, केवल भारत में नहीं विदेशों में भी राष्ट्रीय खेलों में नहीं अंतरराष्ट्रीय जगत में भी पर हाय रे दिल्ली पुलिस एफआईआर के बावजूद माननीय सांसद सेंट्रल विस्टा संसद भवन उद्घाटन में शामिल होकर ठंडी हवा खा रहे हैं और उसी एक्ट के चक्कर में रतनपुर की एक सामान्य परिवार की महिला जिसके लिए लग रहा है कि एफआईआर ही षड्यंत्र है। जिसके लिए राजनीति चमकाने सब कूद गए यहां तक की धार्मिक मामला बनाने की चेष्टा भी हुई नगर बंद तक करा लिया गया पर महिला को लीगल रेमेडी कैसे हासिल हो के लिए प्रयास नहीं हुआ। बिलासपुर में उच्च न्यायालय अंतरिम जमानत के प्रयास हो सकते हैं शहर में ही नामचीन अधिवक्ता खड़े हो सकते हैं बिलासपुर में नामी महिला वकीलों की कमी नहीं है पर ऐसे में एक षड्यंत्र के चक्कर में जेल गई महिला को वापस निकालने के लिए क्या हो रहा है पर चर्चा नहीं होती। जिसे देखो वह राजनीति की रंगीन रोटी पकाने के लिए तैयार है पर विधि के परामर्श से पीड़ित महिला को जमानत मिल जाए को लेकर आंदोलनकारी कन्नी काट कर निकल लेते हैं। 
रतनपुर कोटा विधानसभा के अंतर्गत आता है और कोटा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व महिला विधायक श्रीमती जोगी के पास है ऐसा बताया जाता है कि उनका स्वास्थ्य खराब है पर इस मामले में उनके प्रतिनिधि अथवा जिस राजनीतिक दल का वह प्रतिनिधित्व करती है का भी कोई अधिकृत बयान कहीं नजर नहीं आता।