No icon

24hnbc

बिल्हा क्षेत्र के निजी स्कूलों पर नहीं चलता शिक्षा विभाग का आदेश

24hnbc.com
समाचार :-
बिलासपुर, 7 अक्टूबर 2022 । बिल्हा क्षेत्र के निजी स्कूल की मनमानी छुट्टियों पर भी लागू होती है जिला शिक्षा अधिकारी का आदेश को न मानकर अपनी मर्जी से स्कूल लगाना इन्हें विशेष दर्जा देता है इतना ही नहीं स्कूल लगा लेना स्कूल में बच्चों की उपस्थिति अनिवार्य करना और प्राचार्य जैसे महत्वपूर्ण पद पर बैठे व्यक्ति का स्वयं अनुपस्थित हो जाना इनके लिए सामान्य बात है। ऐसे किसी एक निजी स्कूल में हो तो समझा जा सकता है पर आज 7 अक्टूबर को बिल्हा क्षेत्र के लगभग सभी निजी स्कूल खुले हुए थे जबकि जिला शिक्षा अधिकारी का आदेश को देखें तो अवकाश 7 तारीख तक है और 8 तारीख को शनिवार होने के कारण प्रायः स्कूल बंद रहते हैं। फिर रविवार असाधारण अवकाश ऐसे में 1 दिन 7 तारीख को बिल्हा में निजी स्कूल का खुलना समझ के परे है। 
           बिल्हा में बगैर मान्यता के स्कूल संचालन भी आम बात है। इसे गोपनीय तरीके से नहीं इंस्टीट्यूट के रूप में समिति पंजीयन कराकर खुलेआम चलाया जाता है। निजी क्षेत्र के स्कूल सरकारी आदेश को दरकिनार करते हैं साथ ही शिक्षा विभाग के कर्मचारी कार्य स्थल पर नशा करके उपस्थित रहते हैं। 
           जनपद पंचायत सीईओ परिसर में शिक्षा विभाग का एक ऑफिस कार्यशील है इसमें जिस चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी की उपस्थिति लगी है वह आदतन कार्यालय में शराब पीकर आता है और यह बात परिसर में काम करने वाले कर्मचारियों से लेकर रोज आने वाले जनप्रतिनिधियों को भी पता है। पर कोई शिकायत करना नहीं चाहता है। 
           क्षेत्र के निजी स्कूल अवकाश दिन में खुले हैं यह जानकारी जिला शिक्षा अधिकारी को है उन्होंने इस संदर्भ में संबंधित स्कूलों को नोटिस देने की बात कही।