No icon

24hnbc

लिमतरा का बेजा कब्जा और बेबस राजस्व अधिकारी

24hnbc.com
बिलासपुर, 16 जुलाई 2024।
राजस्व विभाग की नजर में बेजा कब्जा सरकारी जमीन पर अतिक्रमण, निस्तारी तालाब में कब्जा के संवेदनशील मामलों को एक नजर से देखा जाना चाहिए। पर मस्तूरी ब्लाक में इन दिनों ऐसा नहीं हो रहा है। वैसे तो मस्तूरी अपने कई विवादित मामलों को लेकर चर्चा में रहने वाली तहसील है। इस समय बेजा कब्ज का मामला लिमतरा ग्राम पंचायत का है। एक प्रभावशाली कौशिक नाम के व्यक्ति ने ग्राम पंचायत लिमतरा की साढे तीन एकड़ सरकारी जमीन और एक निस्तारी 
 तालाब पर कब्जा कर रखा है। तहसील में बेजा कब्जा खाली कराने के लिए प्रकरण भी दर्ज करा कर रखा है। पर मामला प्रभावशाली व्यक्ति से जुदा होने के कारण अधिकारियों के हाथ बंधे नजर आते हैं। 
दूसरी ओर तहसील लगानी जमीनों के कब्जे को लेकर ताबड़तोड़ कार्यवाही करते नजर आते हैं। और अपने आदेश के 24 घंटे के भीतर उसे लागू भी कर देते हैं। ऐसा तब भी होता है जब अनावेदक पक्ष अपील के लिए बड़े न्यायालय में अपने आवेदन पत्र जमा कर चुका होता है। निमतरा में बेजा कब्जा करने वाला व्यक्ति कर्रा का निवासी है। जबकि अधिकारियों ने कुछ ही दिन पहले लिमतरा में लिमतरा के ही एससी नागरिक द्वारा तीन डिसमिल जमीन पर बने हुए बेजा कब्जा को तेजी के साथ हटवाया, तीन डेसिमल पर अपना घर या रोजगार करने वाला व्यक्ति जरूरतमंद हो सकता है और साढ़े एकड़ जमीन और तालाब पर बेजा कब्जा करने वाला व्यक्ति दबंग कहलाता है। मस्तूरी तहसील समय-समय पर अपने राजस्व संबंधी धांधलियों को लेकर चर्चित रही है।