No icon

24hnbc

कॉरपोरेट समिति की जमीन पर विद्युत मंडल की दादागिरी

24hnbc.com
बिलासपुर, 23 जून 2024। 
कोयला कर्मचारी गृह निर्माण सहकारी समिति लंगरा में सालों से पारिसमापक बैठे हैं। पर परीसमापक की भूमिका केवल कागज पर है। और वह अपनी जिम्मेदारी को ना तो भौतिक रूप से ना ही कागजों पर निभाते हैं। हालिया घटना यह है कि कॉलोनी के भीतर विद्युत मंडल लगभग 12000 स्क्वायर फीट के भूमि के टुकड़े पर एक सब स्टेशन का निर्माण कर रहा है और परिसमापक को कोई जानकारी नहीं है। गृह निर्माण सहकारी समिति का मैनेजर कहता है उसने विद्युत मंडल की ओर से आने वाले इंजीनियर से कागजों की मांग की थी पर कंपनी ने कोई कागज नहीं दिखाया। जमीन का यह टुकड़ा सहकारी समिति की संपत्ति है समिति ने कभी कंपनी को यह भूमि का टुकड़ा दिया तो विद्युत मंडल के पास रजिस्ट्री, नामांतरण, भूमि का व्यापवर्तन होना चाहिए जो कि नहीं है। ऐसे में सब स्टेशन निर्माण के लिए जबरदस्ती नहीं की जा सकती। 
कोयला गृह निर्माण सहकारी समिति में डायवर्टेड जमीन पर खेती का विवाद भी है। लगभग 11 एकड़ ईडब्ल्यूएस जमीन पर अवैधानिक रूप से धान की फसल ली जा रही है जिस पर परिसमापक अधिकारी मैं कोई आपत्ति नहीं ली है। इस तरह समिति पर कोऑपरेटिव कोर्ट में बहुत से बिल संबंधित मामले लंबित है। मामलों में कालातीत भंग हो चुकी बॉडी की ओर से अधिवक्ता उपस्थित होते हैं जिनकी कोई वैधानिक स्थिति नहीं बनती। 
और
जब इस सबस्टेशन का काम करने वाले इंजीनियर के मोबाइल नंबर पर एक से ज्यादा बार संपर्क किया गया मोबाइल नंबर लगातार बंद मिला।