No icon

24hnbc

नेहरू युवा केंद्र द्वारा एचआईव्ही एड्स पर अहिल्दा में जागरूकता अभियान

24hnbc.com
बलौदाबाजार, 22 अगस्त 2024। समाचार संकलन जिला प्रतिनिधि 
नेहरू युवा केंद्र रायपुर छत्तीसगढ़, युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार व छत्तीसगढ़ राज्य एड्स नियंत्रण समिति रायपुर के संयुक्त तत्वाधान में बलौदाबाजार के ग्राम अहिल्दा मे एचआईव्एही ड्स एवं उसके रोकथाम पर जागरूकता कार्यक्रम चलाया गया जिसमे 60 से अधिक युवा एवं 05 से अधिक युवा मंडलो को सही जानकारी एवं उपाय बता कर जागरूक किया गया।
उक्त कार्यक्रम में युवाओं को यौन जनित संक्रमणों के कारणों,लक्षणों और बचाव के उपायों के साथ ही एच आई व्ही, एड्स के सम्बंध में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि एचआईव्ही संक्रमित व्यक्ति के साथ असुरक्षित (बिना कंडोम के) यौन सम्बन्ध बनाने, संक्रमित रक्त चढ़ाने, संक्रमित इंजेक्शन लगाने व संक्रमित माता-पिता से होने वाले सन्तान को एच आई व्ही व यौन सम्बंधित बीमारी होने का खतरा होता है। उन्होंने कहा कि इस बीमारी से बचने के लिए युवाओं के पास सही व सम्पूर्ण जानकारी होना जरूरी है।
कार्यक्रम में इस बीमारी से ग्रसित लोगों के लिए शासन द्वारा प्रदत्त सेवाओं की भी विस्तृत जानकारी युवाओं को दी। उन्होंने बताया कि जिला अस्पताल समेत विकासखण्ड स्तर पर भी सीएचसी में आई सी टी सी केंद्र स्थापित है, जहां जाकर एचआईवी के सम्बंध में विस्तृत जानकारी ली जा सकती है। इसके अलावा यौन जनित संक्रमणों व जननांगों की अन्य समस्याओं के निदान व जानकारी के लिए जिला अस्पताल में सुरक्षा क्लिनिक स्थापित है। युवाओं को नेशनल हेल्प लाइन नम्बर 1097 एवं मोबाइल एप्लीकेशन के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी गयी।  
 इसके अतिरिक्त युवाओं को रंगोली व पोस्टर के माध्य्म से जागरूक किया गया यह कार्यक्रम नेहरू युवा केंद्र रायपुर के जिला युवा अधिकारी श्री अर्पित तिवारी जी के दिशा निर्देश मे सम्पन्न । इसके अतिरक्त नेहरू युवा केंद्र के पुर्व् राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक ईश्वर प्रसाद बांदे व डोलेश कुमार साहू युवा मंडल के अध्यक्ष कार्यक्रम को सफल बनाने में अपना योगदान दिया ।