No icon

24hnbc

इस चुनाव में तो केवल कांग्रेस की घोषणा पत्र की ही चर्चा ....... देवेंद्र यादव

24hnbc.com
बिलासपुर, 29 अप्रैल 2024। 
बिलासपुर लोकसभा सीट से इस बार कांग्रेस ने देवेंद्र यादव को अपना प्रत्याशी बनाया है। हमने सुबह जब 8:00 बजे जब उनसे बातचीत की तब आज के दिन का प्रचार का एक राउंड वे कर चुके थे। चुनाव प्रचार का 10 से अधिक दिन हो चुका है। देवेंद्र यादव के चेहरे पर थकान नजर नहीं आती, आज ही के दिन तखतपुर विधानसभा क्षेत्र में राहुल गांधी की जनसभा है और देवेंद्र यादव इस जनसभा को लेकर काफी उत्साहित नजर आते हैं। 
नागरिकों से जुड़ने की ललक देवेंद्र को अन्य खाटी नेताओं से अलग करती है। उनके व्यवहार से ऐसा नहीं लगता कि वह लगातार दो बार विधानसभा चुनाव जीत चुके हैं। बिलासपुर में रेलवे, एसईसीएल, एनटीपीसी होने के बावजूद क्षेत्र में अधोसंरचना का काम नहीं हुआ का कारण वे यही बताते हैं कि लीडरशिप का जनता से सीधा संबंध नहीं है। बिलासपुर क्षेत्र ने जो भी पाया उसके पीछे नागरिकों का संघर्ष रहा अब ऐसा नहीं होगा मेरे जितने के बाद क्षेत्र की आवाज मैं बनेगा.... 
देश का सबसे कमाऊ रेल जोन और इसका मुख्यालय बिलासपुर में रेल की पिछले 3 साल से स्थिति पर उन्होंने कहा पिछले 10 साल में भारतीय रेल का मतलब परिवहन मात्र हो गया है। यात्री उनकी प्राथमिकता से हट गए, यात्री ट्रेनों में भी केवल वंदे भारत के परिचालन को ही ड्रीम प्रोजेक्ट मान लिया गया है। आम नागरिकों की जेब में जो पैसा है उसे स्तर की ट्रेन कैसे चल रही है उसमें कितनी जगह है एसी को छोड़ सामान्य स्लीपर की स्थिति क्या है। रेलवे की विषय वस्तु ही नहीं है। बीआरयूसीसी, जेढआरयूसीसी की कमेटी में उसके बैठकों में जनप्रतिनिधि जो कहता है। उसे ध्यान नहीं दिया जाता। इस बात का चुनाव क्या एक चेहरे पर केंद्रित है या जनता ने उसे अपने तरीके से विकेंद्रीकृत किया है के प्रश्न पर उन्होंने कहा 2014, 2019 के समान यह चुनाव शुरू तो ऐसे ही हुआ था उनका पूरा ध्यान केवल अपने ऊपर था। जनता के मुद्दे गौण थे पर शीघ्र ही जनता ने अपने मुद्दे बड़े बना लिए और अब बेरोजगारी, महंगाई, संविधान, इलेक्टोरल बॉन्ड और हर लोकसभा अपने स्थानीय मुद्दे प्रचार का केंद्र बन रहे हैं। 
राहुल गांधी की आज की सभा को आप किस तरह देखते हैं के प्रश्न का देवेंद्र यादव का कहना है राहुल गांधी जननायक है। उन्होंने पूरे भारत पर जिस तरह दौरा किया देश के किसी भी हिस्से में यहां भी आम जनता हिंसा के दायरे में हो, महिलाएं परेशान हो, या फिर पर्यावरण की क्षति हो रही हो राहुल जी आम जनता के साथ खड़े नजर आते हैं। सदन जब भी चल रही हो वह मुद्दों पर बोलते हैं। जब माइक बंद होने लगा तो उन्होंने स्वयं को जनता के बीच सड़क पर खड़ा कर लिया। ऐसे व्यक्ति उनके चुनाव प्रचार के लिए आम सभा करें तो खुशी तो मिलता ही है। बिलासपुर की जनता के लिए आज मौका है कि देश-प्रदेश के बारे में वह क्या सोचते हैं सुन प्रदेश में अभी कुछ ही दिन पूर्व एक जनादेश आया जनता कुछ नया जवाब देगी। ऐसा क्यों उन्होंने कहा विधानसभा चुनाव के परिणाम अलग बात थी परिणाम के बाद प्रदेश में किसी भी एक मंत्रालय की उपलब्धि बताएं जनता इस बार अलग तरीके से सोच कर कांग्रेस के घोषणा पत्र पर मतदान करेंगी।