No icon

24hnbc

उमंग, उत्साह और भक्ति के साथ निकली न्यायधानी में शोभायात्रा

24hnbc.com

समाचार - बिलासपुर
बिलासपुर। हिंदू नववर्ष उत्सव 2022 शनिवार का दिन शहरवासियों के लिए भक्ति में गोता लगाने का रहा। हिंदू नववर्ष के अवसर पर भव्य शोभायात्रा निकली। यात्रा के मार्ग पर नियंत्रित और भक्ति में डूबी भीड़ नजर आई। शहर, गली और मोहल्ले जिस ओर नजर जा रही थी, भगवा रंग दिखाई दिया। ऊंचे भवनों के अलावा दुकानों, व्यावसायिक प्रतिष्ठानों और घरों में भगवा ध्वज लहरा रहा था। शहर के हृदय स्थल सदर बाजार और गोल बाजार का माहौल देखते ही बनता था।
 
शक्ति की भक्ति के साथ ही हिंदू नववर्ष उत्सव का अपना अलग माहौल नजर आया। हर कोई उत्साह और उमंग में दिखाई दे रहे थे। हिंदू नववर्ष को जोर शोर से मनाने के लिए हिंदूवादी संगठनों के अलावा सामाजिक संगठनों और मोहल्ले के लोगों की बीते एक सप्ताह से तैयारी चल रही थी। मोहल्लों में सुबह के वक्त रामधुन की टोली निकल रही थी। एक सप्ताह से बन रह माहौल का असर शनिवार को सुबह से ही दिखाई दिया। सुबह के वक्त लोगों की नींद खुली और घर के बाहर झांका तो लहराते भगवा ध्वज के दर्शन हुए। प्रमुख चौक चौराहों से लेकर शहर के मोहल्लों और गलियां, ऐसी कोई जगह नहीं बची थी जहां भगवा ध्वज ना लहरा रहा हो और लोग बाजे गाजे के साथ हिंदू नववर्ष मनाने ना निकले हों। लोगों को अंदाज निराला था। उत्साह का आलम ये कि बैंड और बाजे गाजे के साथ भगवा लहराते लोग मोहल्लों में घूम रहे थे। इस दौरान मोहल्लेवासियाें को नववर्ष की बधाई भी दे रहे थे। कोरोना संक्रमणकाल के दो वर्ष बाद शहर में इस बार गजब का माहौल दिखा। भगवा ध्वज के अलावा भगवा तोरण पताकों से सजा अटा पड़ा था। दोपहिया और चारपहिया वाहनों के अलावा रिक्शा और आटो रिक्शा में भी भगवा लहराते दिखाई दिया।
 
झांकी के आगे-आगे लगाते रहे झाड़ू
 
शोभायात्रा में भगवान राम और रामभक्त हनुमान की झांकी भी निकाली गई थी। झांकी के आगे-आगे युवाओं की टीम सड़क पर झाड़ू लगाते जा रहे थे। इसके आगे युवाओं की एक और टीम पानी की सिंचाई भी कर रही थी। यात्रा में क्रेन को तोरण पताका के अलावा बड़े-बड़े फ्लैक्स और बैनर से सजाया गया था। यह आकर्षण का केंद्र भी बना रहा।
 
शोभायात्रा में बड़े से लेकर छोटे सब हुए शामिल 
 
शाम चार बजे पुलिस मैदान से शोभायात्रा निकली। बाजे गाजे और डीजे के साथ भक्तिमय माहौल में यात्रा शुरू हुई। भीषण गर्मी के बावजूद शहरवासियों का उत्साह देखते ही बनता था। झक सफेद कुर्ता पायजामा और सिर पर भगवा व केसरिया पगड़ी बांधे और हाथ में भगवा फहराते लोग सड़कों पर मस्त चाल से चल रहे थे। उत्साही युवा डीजे और बैंड के धुन में जमकर थिरक भी रहे थे। पुलिस मैदान से निकली यात्रा यातायात चौक से अग्रसेन चौक होते हुए सीएमडी चौक पहुंची। पुलिस मैदान से सीएमडी चौक पहुंचने में शोभायात्रा को ढाई घंटे से भी ज्यादा का समय लग गया।लोगों की भारी भीड़ के चलते सड़कें भी छोटी पड़ गई थी। लोगों की खचाखच भीड़ के कारण सड़क में पांव रखने की जगह भी नजर नहीं आ रही थी। बाजे गाजे और आतिशबाजी के बीच माहौल पूरी तरह राममय हो गया था। राम और हनुमान की भक्ति में लोग डूबे रहे। सीएमडी चौक से यात्रा पुराना बस स्टैंड से होते हुए तेलीपारा की ओर कूच की। तेलीपारा से मानसरोवर चौक और फिर गोल बाजार, सदर बाजार, सिम्स चौक से पंडित देवकीनंदन दीक्षित चौक पहुंची। यहां हनुमान मंदिर में आयोजित महाआरती में शामिल हुए। महाआरती के बाद राममंदिर के लिए कूच किया। राममंदिर में जयश्रीराम के गगन भेदी जयघोष के साथ शोभायात्रा के औपचारिक समापन की घोषणा की गई
फूलों की बारिश और आरती 
 
शोभायात्रा जिस मार्ग से होकर गुजरी शहरवासियों ने फूलों की बारिश की और जगह-जगह यात्रा में शामिल झांकियों की आरती भी उतारी। सीएमडी चौक में युवाओं की टीम ने यात्रा का जोरदार स्वागत किया। यहां आतिशबाजी भी जमकर हुई। आतिशबाजी के साथ फूलों की बारिश भी होते रही। गर्मी को देखते हुए ठंडा पानी और कोल्ड ड्रिंक की व्यवस्था भी की गई थी।
 
स्वागत के लिए जगह-जगह बना था विशाल मंच 
 
यात्रा में शामिल लोगों और झांकियों के स्वागत सत्कार के लिए पुराना बस स्टैंड, तेलीपारा, मानसरोवर चौक, गोल बाजार, सदर बाजार, सिम्स चौक, राघवेंद्र राव सभा भवन के सामने और पंडित देवकीनंदन दीक्षित चौक के पास विशाल मंच बनाया गया था। जैसे ही यात्रा यहां से गुजरी मंच पर खड़े होकर लोगों ने फूलों की बारिश की और स्वागत में जमकर आतिशबाजी भी की। ताशे की धुन में यात्रा का आतिशी स्वागत करते रहे   ।