No icon

24hnbc

दिखावे का अस्पताल, फिसड्डी है कचरा प्रबंधन में

24hnbc.com
बिलासपुर, 7 मार्च 2024।
बिल्हा के 50 बिस्तरों वाला तीन मंजिल के अस्पताल में सरकार का करोड़ों रुपए खर्च हुआ है, यह पैसा देश के नागरिकों के टैक्स की कमाई से आया है। उसके बावजूद सबसे सस्ती चीज यदि अस्पताल में लगी है तो वह है शिकायत बॉक्स हर साल अस्पताल के बजट में कमीशन खाने वाले डॉक्टर और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी इस बॉक्स में एक ताला नहीं डाल सकते।
निरीक्षण में आए हुए विभिन्न दलों को इस अस्पताल के कचरा प्रबंधन, मेडिकल बेस्ट रखने वाले टूटी छत दिखाई नहीं देती। इसी विधानसभा क्षेत्र के विधायक नेता प्रतिपक्ष भी रहे पर अस्पताल की अव्यवस्था पर इस सत्र में एक प्रश्न भी नहीं उठाये जबकि इस सत्र में अपनी ही सरकार को खूब घेरा।
बिलासपुर कलेक्टर को हाई कोर्ट के दबाव के कारण सिर्फ सिम्स दिखाई देता है। एक जनहित याचिका की प्रक्रिया फीस ₹5000 है। याचिकाकर्ता को जुर्माने का डर सताता है। इसलिए इस अस्पताल के अधिकारी और डॉक्टर केवल उसे काम को अंजाम देते हैं जिसमें फोटो खिंचवाने मिले, प्रशस्तिपत्र मिले और इसके बाद निजी क्षेत्र में फीस वसूली वाले मरीज मिले। इस समस्या के संदर्भ में जब डॉक्टर गरेवाल से फोन पर संपर्क किया गया तो पहले फोन बिज़ी बता रहा था फिर उन्होंने अटेंड नहीं किया। संपर्क होने पर उनके वक्तव्य समाचार में जोड़ दिया जाएगा।