No icon

24hnbc

आईआरसीटीसी भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन 25 मई से बिलासपुर से प्रारंभ

24hnbc.com
समाचार -
बिलासपुर, 4 मई 2023। एक भारत श्रेष्ठ भारत योजना अंतर्गत आईआरसीटीसी भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन शुरू कर रही है, जिसकी पहली यात्रा बिलासपुर रेलवे स्टेशन से 25 मई को प्रारंभ होगी। इस यात्रा में रामेश्वरम, मदुरई, तिरुपति, श्रीशैलम मल्लिकार्जुन , ज्योतिर्लिंग के मंदिरों के अलावा अन्य दर्शनीय स्थलों का भ्रमण कराया जाएगा।
बिलासपुर प्रेस क्लब में पत्रकारों से चर्चा करते हुए आईआरसीटीसी के संयुक्त महाप्रबंधक किशोर सत्या ने बताया कि रेल मंत्रालय ने देश के विभिन्न भागों से भारत सरकार द्वारा परिकल्पित देखो अपना देश और एक भारत श्रेष्ठ भारत की पर्यटन अवधारणाओं को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारत गौरव पर्यटक ट्रेनों का संचालन शुरू किया है। भारतीय रेल की स्थिति पर आधारित ट्रेनों की परिकल्पना घरेलू पर्यटकों को भारत की समृद्ध सांस्कृतिक और धार्मिक विरासत से अवगत कराने के लिए की गई है। छत्तीसगढ़ एवं महाराष्ट्र के तीर्थ यात्रियों के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड द्वारा भारत गौरव पर्यटन ट्रेन का संचालन किया जा रहा है। पहली गाड़ी 25 मई को रवाना होगी जो बिलासपुर,भाटापारा,तिल्दा, रायपुर,दुर्ग, राजनांदगांव एवं महाराष्ट्र के गोंदिया,तिरोरा,भंडारा रोड, नागपुर, सेवाग्राम, बल्लारशाह स्टेशनों से होते हुए जाएगी। 15,500 ₹ में 8 दिनों की इस यात्रा में दक्षिण भारत के दर्शन कराए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि भारतीय रेलवे से आईआरसीटीसी ने 10 ट्रेनें लीज पर ले रखी है जो हर साल करीब 23,24 यात्राएं कराएगी। अलग-अलग दार्शनिक और पर्यटन स्थलों का भ्रमण श्रद्धालुओं और यात्रियों को कराया जाएगा। एलएचबी कोच वाली यह ट्रेन दूसरी ट्रेनों से अलग दिखेगी। श्रद्धालुजनों से आईआरसीटीसी ने इस टूर की पेशकश की है।आरामदायक रेल यात्रा ऑन बोर्ड और आफ बोर्ड भोजन के साथ ही सड़क परिवहन और गुणवत्ता युक्त बसों में दर्शनीय स्थलों की यात्रा कराई जाएगी। कार्यक्रम के अनुसार आवास की व्यवस्था इसमें शामिल होगी। इच्छुक पर्यटक इसकी बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर करा सकते हैं। श्री सत्या ने बताया इस ट्रेन में 14 कोच होंगे। जिसमे 11 साधारण स्लीपर, एक पैंट्री कार होगी।यात्रियों को उच्च कोटि का भोजन उपलब्ध कराया जाएगा।इस ट्रेन की क्षमता 700 यात्रियों की होगी । सीनियर सिटीजन के लिए भी यह ट्रेन पूरी तरह सुविधायुक्त होगी। हर कोच में सीसीटीवी कैमरे,प्रार्थना स्थल के अलावा एक गार्ड होगा। 4 साल से ऊपर के बच्चों को इस यात्रा में पूरी टिकट लगेगी। साथ ही चिकित्सक की व्यवस्था रहेगी। तिरुपति में दर्शन के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। तिरुपति के प्रबंधन से आईआरसीटीसी का सहयोग निर्धारित हो गया है। आईआरसीटीसी रायपुर के राजीव कुमार ने बताया यात्रियों का पूरा ध्यान रखा जाएगा । सभी सुविधाएं उन्हें दी जाएंगी‌। यदि यात्री आवास के दौरान एसी या अन्य कोई बड़ी सुविधा की मांग करते हैं तो उन्हें उसका अतिरिक्त भुगतान करना होगा। बिलासपुर रेल मंडल के एसीएम राकेश सिंह ने बताया कि उनका प्रयास रहेगा की ट्रेन निर्धारित समय पर चले और वापस लौटे। यात्रियों को अन्य सुविधाओं के लिए भी रेल प्रबंधन कटिबद्ध है।पत्रकारवार्ता के दौरान सीबीसी के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी प्रेम कुमार के अलावा रेल मंडल बिलासपुर के पीआरआई अंबिकेश साहू मौजूद रहे।