No icon

24hnbc

परसदा में निर्माणाधीन प्लांट नंदन स्मेल्टर्स प्राइवेट लिमिटेड के विरोध में तीसरा दिन धरना जारी

24hnbc.com
बलौदाबाजार, 29 सितंबर 2024। समाचार संकलन जिला प्रतिनिधि
 तिल्दा नेवरा जनपद - परसदा में निर्माणाधीन प्लांट नंदन स्मेल्टर्स प्राइवेट लिमिटेड का विरोध को लेकर धरना में बैठे ग्रामीण, विरोध तेज करते हुए प्रथम दिन सड़क पर उतरे छत्तीसगढ़ ग्राम विकास एकता समिति और छत्तीसगढ़ किसान महासभा के साथ मिलकर परसदा के ग्रामीणों ने करीब दो घंटे रोड़ को जाम कर सोये हुए जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों को जगाने का प्रयास किये। 
नंदन स्मेल्टर्स प्राईवेट लिमिटेड को दिए गए अवैध एनओसी के खिलाफ 26 सितंबर 2024 को परसदा मोड़ मुख्य सड़क मार्ग सिमगा सासाहोली तिल्दा पर ग्राम पंचायत परसदा के ग्रामीण जन अनिश्चितकालीन धरने के प्रथम दिन बैठे ग्रामीणों ने तत्काल प्लांट की एनओसी को रद्द कर निर्माण कार्य पर रोक लगाने भारी संख्या में ग्रामीण धरना स्थल पर पहुंचे लेकिन उचित आश्वासन नहीं मिलने पर घंटो से मुख्य सड़क मार्ग पर चक्का जाम कर के बैठे हुए थे, मौके पर भारी संख्या में पुलिस बल और तहसीलदार तिल्दा के द्वारा दूसरे दिन 27 सितंबर को एसडीएम से बात करने दोपहर बारह बजे का समय तय किया गया उक्त आश्वासन के बाद रोड से हटते हुए ग्रामीण धरना प्रदर्शन को अगले दिन जारी रखते हुए एस डी एम को सभा स्थल में आकर बात करने की सहमति मौजूद प्रशासनिक अधिकारियों के द्वारा दी गई। इसी के साथ प्रथम दिन का धरना का समापन किया गया। 
अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन का दूसरा दिन एसडीएम से बात करने के इंतजार में ग्रामीण धरना में शांतिपूर्ण बैठे थे। प्रशासन के तरफ से उपस्थित तहसीलदार द्वारा धरना को अवैध बताने पर धरना में बैठे ग्रामीणों ने आक्रोश ब्यक्त करते हुए निंदा प्रस्ताव लिया। शांति रूप से बैठे ग्रामीणों को उकसाने का प्रयास करने से बाज आने की चेतावनी दी गई । इसी के साथ द्वितीय दिन का धरना प्रदर्शन समाप्ति की घोषणा की गई और तीसरा दिन का अनिश्चित कालीन धरना जब तक जारी रहेगा जब तक कंपनी का अवैध निर्माण नहीं रूक जाता और एन ओ सी रद्द नहीं हो जाता। अगर शासन प्रशासन जल्द ही निर्णय नहीं करते है तो समिति और ग्रामीण निर्णय लेकर रोड़ में उतर सकती है इसका जिम्मेदार शासन प्रशासन की होगी। उक्त बातें छत्तीसगढ़ ग्राम विकास एकता समिति के ग्राम ईकाई अध्यक्ष ने बताई।