No icon

24hnbc

डबल इंजन के राज में अडानी का कोयला चोरी, चोरों के हौसले बुलंद

24hnbc.com
बिलासपुर, 9 अक्टूबर 2024। 
छत्तीसगढ़ कोयले की खदान है, और दूसरे रूप में कहे तो कोयला चोरों का स्वर्ग। मामला पुसौर थाना क्षेत्र रायगढ़ जिले का है। चोरों ने हिम्मत का काम किया और अडानी का दो ट्रक कोयला चुरा लिया। अडानी पावर प्लांट के सिक्योरिटी गार्ड ने रिपोर्ट दर्ज कराई है जिसमें कहा गया है। कोरबा के कुसमुंडा क्षेत्र से अडानी पावर के लिए ट्रक क्रमांक सीजी 15-एसी 4037, 31.270 टन तथा ट्रक क्रमांक सीजी 12-बीसी 86 10, 37.450 टन कोयला लेकर निकला किंतु जहां कोयला खाली होना था वहां नहीं पहुंचा, और कोयले को चंपा प्रकाश उद्योग के पास किसी प्लांट को बेज दिया। इस कोयले में बेचने के पूर्व खूब डस्ट मिलाई गई ट्रक का जीपीएस सिस्टम एक कार में लगा मिला है। पता चला ओमी साहू और उसका मित्र यश शुक्ला इस गैंग को ऑपरेट करते हैं।
पुलिस ने 316 (3), 318 (4),3(4) बीएनएस के तहत अपराध पंजीबद्ध किया।
छत्तीसगढ़ में जब निजी क्षेत्र को जब से कोल माइंस मिली है तब से कोयला चोरी के प्रकरण भी बढ़ रहे हैं। सुरक्षित कोयला परिवहन की इतनी प्रणाली कंपनी निकालती है चोर उससे एक कदम आगे बढ़ जाते हैं। इसी प्रकरण में ट्रक का जीपीएस चोरों ने एक कार में लगा दिया और ट्रक की लोकेशन बदल गई। इसके अलावा कोयला परिवहन के सुरक्षित समझे जाने वाले मालगाड़ी से भी कोयला चोरी होता है। पर यह बड़ी मात्रा में नहीं होता और इस चोरी के लिए जिस मक्खन को बांटा जाता है उसके चलते मामला छुपा रहता है। 
खदान से निकलने वाले ट्रक वैध अवैध कॉल डिपो में कारीस्तानी करते हैं, और इसके एवज में सुरक्षा करने वाले को हिस्सा भी दिया जाता है। खाकी से लेकर आरटीओ तक सब का दाम तय है। पर सरकारी कोयले की चोरी चलता था अडानी के कोयले की चोरी तो प्रधान सेवक को भी नाराज कर देगी। ऐसे में डबल इंजन की सरकार और गार्ड के डिब्बे जिसमें से एक गृह मंत्री विभाग है को अपने एजेंसी को और टाइट करना पड़ेगा। हालांकि यह भी कहा जाता है कि कोयल का काम करने वाले हर व्यक्ति को कोई ना कोई राजनीतिक संरक्षण प्राप्त होता है।