No icon

24hnbc

कौशल विकास उद्यमिता और लघु व्यवसाय विकास संस्थान के लाभार्थियों ने किया बीईसी फर्टिलाइजर कंपनी का भ्रमण

24hnbc.com
समाचार -
बिलासपुर 19 जनवरी 2023 । शल विकास उद्यमिता मंत्रालय भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय उद्यमिता और लघु व्यवसाय विकास संस्थान (निसबर्ड ) द्वारा बिलासपुर छत्तीसगढ़ में आयोजित कार्यक्रम जिसमें आज सभी प्रतिभागियों को बीईसी फर्टिलाइजर्स लिमिटेड कंपनी बिलासपुर में भ्रमण गतिविधी कराया गया। जिसमें सल्फ्यूरिक एसिड सल्फ्यूरिक एसिड संयंत्रों के डिजाइन, संचालन और रखरखाव की जानकारी यहा उपस्थित अधिकारियों द्वारा प्रदान किया गया। साथ ही रोजगार एवं उद्यमिता को बढावा देने की मांग को लेकर भी चर्चा की गई। यहा उपस्थित सभी मास्टर्स ट्रेनर समेत स्टाफ को प्रमुख रूप से जीवन कौशल एवं उद्यमिता विकास कार्यक्रम पर पांच दिवसीय कार्यशाला का आयोजन मे से प्रमुख बिंदु पर भी जोर दिया गया। जिसमें पूरे छत्तीसगढ़ से जन शिक्षण संस्थान के 98 प्रतियोगिता ने हिस्सा लिया। जिसमें जन शिक्षण संस्थान से रिसोर्स पर्सन एवं स्टाफ की उपस्थिति रहीं। अतिथि के रूप में वीरेंद्र साजवान चीफ कॉन्सलटेंट NIESBUD, दीपिका शर्मा हेड NIESBUD , बिलासपुर जन शिक्षण संस्थान अशोक जैसवाल की गरिमामय उपस्थिति रहीं। 
वीरेंद्र साजवान ने कहा कि प्रतिभागियों को छोटे पैमाने के उद्यमों को स्थापित करने और चलाने के लिए विभिन्न संस्थानों और एजेंसियों से उपलब्ध समर्थन से अवगत कराने की भी आवश्यकता है। 
दीपिका शर्मा ने भ्रमण में आए सभी अतिथि का आभार
 प्रकट करते हुए एवं उद्यमिता के साथ कौशल विकास को केन्द्रीय कर बताया कि प्रतिभागियों के बीच उपलब्धि की आवश्यकता को प्रेरित करता है और बढ़ाता है। इस उद्योग का प्रमुख सल्फ्यूरिक एसिड रखरखाव सम्मेलन और फॉस्फेट, सल्फ्यूरिक एसिड और खर्च किए गए एसिड / धातुकर्म उद्योगों के लिए प्रदर्शनी आदि द्वारा सभी को जानकारी प्रदान की गई।
बी ईसी फर्टिलाइजर के प्रोडक्शन ऑफिसर ने जैविक खेती में उपयोग होने वाले खाद की जानकारी दी साथ ही किसानों के लिए तैयार कॉल सेंटर जिसमें ऐसे किसानों को खेती में आने वाली समस्या कि तुरंत जानकारी दी जाती है डायरेक्टर अरुण संस्था में चलने वाले अन्य गतिविधि जैसे अमूल से कोलैबोरेशन एवं फ्रूट पल्प बनाने की विधियां को बताया संस्था के सभी अधिकारी मौजूद थे साथ मैं भी उपस्थित थे मुकेश जैन भी उपस्थित थे।